Skip to main content

 खेल - संस्कार वर्ग प्रशिक्षण शिविर : बिहार प्रान्तविवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी बिहार प्रान्त द्वारा संस्कार वर्ग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन ३१ मई से ०५ जून २०१५ तक आर.एस.वी.पब्लिक स्कूल, ज्योति बिहार कॉलोनी भागलपुर में आयोजित किया गया ।

शिविर में प्रत्येक दिवस जागरण प्रातः ४:३० बजे से लेकर रात्रि १०:०० बजे तक अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया । शिविर में प्रथम दिन में प्रथम सत्र का विषय पुण्यभूमि भारत पर डा. एल.के.सहाय जी का मार्गदर्शन मिला साथ ही साथ प्रत्येक दिवस के द्वितीय सत्र में तेजस कार्यशाला का प्रशिक्षण  शिक्षार्थी कार्यकर्ता धर्मदास द्वारा दिया गया।

द्वितीय दिवस के प्रथम सत्र का विषय वैज्ञानिक दृष्टी पर मा. मुकेश भैयाजी; प्रान्त संगठक द्वारा मार्गदर्शन किया गयाद्य तृतीय दिवस के प्रथम सत्र शिला स्मारक और एकनाथ जी के विषय पर आण्विजयजी; प्रान्त पर्व संपर्क प्रमुखजी द्वारा मार्गदर्शन किया गया। चतुर्थ दिवस के प्रथम सत्र में संगठित कार्य की आवश्यकता विषय पर मार्गदर्शन आण्पवन गुप्ताजी द्वारा मार्गदर्शन किया गया। प्रत्येक दिवस शारीरिक योगाभ्यास, श्रम संस्कार, दैनिक जीवन में गीता, एकात्मता स्त्रोत का प्रशिक्षण के साथ ही प्रत्येक दिवस के मंथन का विषय संस्कार वर्ग क्या- क्यों और कैसे; संस्कार वर्ग में गुणात्मक और संख्यात्मक वृद्धि एवं संस्कार वर्ग संपर्क और नियमित कार्यक्रमों में संस्कार संस्कार वर्ग रचना और दिनचर्या आदि विषयों पर चर्चा की गई।

बौद्धिक सत्र - संस्कार वर्ग प्रशिक्षण शिविर : बिहार प्रान्तसाथ ही साथ शिविर के चतुर्थ दिवस संपर्क कैसे करना है उसका प्रत्याक्षित अनुभव करवाया गया जिससे बच्चों को संपर्क कैसे किया जाता है उसकी जानकारी हो। उसके बाद प्रत्येक दिवस नैपुण्य वर्ग में केंद्र प्रार्थना, गीत, खेल, आज्ञापालन, बैठक, कथाकथन आदि विषयों को नैपुण्य वर्ग के माध्यम से स्पष्ट किया गया।

गीत सत्र में संस्कार वर्ग के गीतों और मन्त्रों का अभ्यास कराया गया। भजन संध्या के साथ-साथ प्रेरणा से पुनरुथान  में नये-नये अभिनय गीत एवं खेल सिखाये गए उसके साथ ही छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन चरित्र पर मार्गदर्शन श्री हरविंद नारायण भारतीजी; पत्रकार द्वारा किया गया और एगण बैठक में दैनंदनी लिखना ए दिनचर्याए और समय और उर्जा के महत्व ए का पालन करना बताया जाता था

शिविर में कुल उपस्थिति ४१ की रही जिसमे ८ बहिन एऔर ३३ भाईयों की सहाभागिता रही। सञ्चालन और व्यवस्था को मिलकर कुल १२ कर्यकर्तों का सहयोग रहा, शिविर में मुक्य रूप से श्री सत्येन्द्र कुमार शर्मा; प्रान्त व्यवस्था प्रमुख, शिविर अधिकारी के रूप में श्री सुरेन्द्र घोष; नगर संचालकजी और पर्व प्रान्त संपर्क प्रमुख श्री विजय वर्मा जी का विशेस सानिध्य प्राप्त हुआ।

Get involved

 

Be a Patron and support dedicated workers for
their YogaKshema.

Camps

Yoga Shiksha Shibir
Spiritual Retreat
Yoga Certificate Course

Join as a Doctor

Join in Nation Building
by becoming Doctor
@ Kendra Hospitals.

Opportunities for the public to cooperate with organizations in carrying out various types of work