Guru Purnima Report 2019 Rajasthan Prant

अजमेर विभाग में गुरूपूर्णिमा के कुल तीन कार्यक्रमों का आयोजन हुआ जिनमें 192 की उपस्थिति रही। अजमेर शाखा का गुरु पूर्णिमा उत्सव माहेश्वरी सेवा समिति भवन कृष्णगंज अजमेर में 16 जुलाई को आयोजित किया गया। इस उत्सव में प्रांत विभाग नगर एवं विस्तार के कुल 43 कार्यकर्ताओं ने सहभागिता की। कार्यक्रम में भजन संध्या के आयोजन के पश्चात् माननीय निवेदिता दीदी का पत्र वाचन संपर्क प्रमुख सविता शर्मा ने किया। प्रान्त संचालक डाॅ0 बद्री प्रसाद जी पंचोली का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। इस अवसर पर नगर के गुरूपूर्णिमा प्रतिवेदन का विमोचन भी किया गया। विवेकानंद केंद्र प्रकाशन समिति के सदस्य श्री उमेश जी चैरसिया ने दायित्व बोध विषय पर मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम का समापन दायित्व ग्रहण के साथ ऊँकार के समक्ष पुष्पांजलि के साथ संपूर्ण हुआ। इसी दिन ब्यावर नगर में बी एल गोठी पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुअभिनंदन के रूप में गुरूपूर्णिमा उत्सव प्रातः 11.30 बजे मनाया गया। मुख्य वक्ता डाॅ. अनिरुद्ध शर्मा का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ तथा प्राचार्य डाॅ. अनिल कुमार शर्मा ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में विद्यालय के 18 शिक्षकों का सम्मान उनके विद्यार्थियों के द्वारा  किया जाकर केन्द्र प्रकाशन की पुस्तकें, केन्द्र भारती मासिक पत्रिका तथा श्रीफल प्रदान किया। इस अवसर पर ब्यावर नगर के गणमान्य नागरिकों के अतिरिक्त प्रान्त संपर्क प्रमुख अशोक खण्डेलवाल, प्रान्त व्यवस्था प्रमुख कैलाश नाथ शर्मा, ओमदत्त जोशी, विक्रम सिंह  राठौड़, घनश्याम तंवर उपस्थित रहे। मंच संचालन नगर व्यवस्था प्रमुख प्रशान्त पाबूवाल तथा केन्द्र परिचय नगर प्रमुख यादवराज कुमावत ने दिया। गीत करण छीपा ने लिया। अंत में ब्यावर नगर के संचालक गंगाबिशन सोनी ने आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम में कुल 140 उपस्थित रहे। एक अन्य आयोजन ब्यावर नगर में 21 जुलाई को रीको प्प् के केन्द्र कार्यालय पर गुरुपूर्णिमा का दायित्वबोध  कार्यक्रम सायं 6.00 बजे आयोजित हुआ। करण भैया ने गुरु स्त्रोत ओर भजन लिया। इसके पश्च्यात कैलाश नाथ जी का ‘गुरु पूर्णिमा महत्व’ पर संक्षिप्त उदबोधन हुआ। नगर प्रमुख यादवराज कुमावत द्वारा आदरणीय निवेदिता दीदी का कन्याकुमारी से आये पत्र का वाचन किया गया। तत्पश्चात सभी दायित्ववान कार्यकर्ताओं ने अपने दायित्व बोध के साथ ॐ के चित्र पर पुष्प अर्पित किये। कार्यक्रम में कुल उपस्तिथि 37 रही। अजमेर विभाग का एक अन्य कार्यक्रम किशनगढ़ नियोजित नगर द्वारा विवेकानंद आश्रम गुंदलाव झील के किनारे मनाया गया जिसमें सभी दायित्ववान कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम में गुरु भजन, गुरु स्तोत्र एवं निर्वाणाष्टक पठन और निवेदिता दीदी द्वारा गुरु पूर्णिमा का पत्र वाचन किया गया और केंद्र प्रार्थना के साथ कार्यक्रम संपूर्ण हुआ। उपस्थिति 9 रही।

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा जयपुर की ओर से 16 जुलाई 2019 को गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया गया। स्तवन, गुरु भजन के पश्चात प्रांत संगठक प्रांजली दीदी ने ‘ओम’ के महत्व के विषय पर व विवेकानंद केंद्र में ओमकार रूपी गुरू के महत्व पर सभी का मार्गदर्शन प्रदान किया। इसके पश्चात केंद्र के वार्षिक प्रतिवेदन का विमोचन किया गया। इसके पश्चात दायित्वान कार्यकर्ता ने पुष्प अर्पण करके दायित्व को सुचारू रूप से करने का संकल्प लिया। शांति मंत्र एवं केंद्र प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस कार्यक्रम में विभाग संचालक श्री सीताराम सेठी, नगर संचालक श्रीमती डॉ शीला राय, श्री ओमप्रकाश गुप्ता, श्री महेश मोदी, श्री अविनाश पारीक एवं श्री शैलेंद्र भाटिया जी का सानिध्य प्राप्त हुआ कार्यक्रम में कुल उपस्थिति 63 रही।

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा - भीलवाड़ा द्वारा गुरु पूर्णिमा महोत्सव स्थानीय आनंदधाम हवेली में मनाया गया। इस कार्यक्रम में केंद्र द्वारा विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में निस्वार्थ कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित किया गया । केंद्र के प्रांत प्रमुख भगवान सिंह ने बताया कि केंद्र गुरु पूर्णिमा के अवसर पर ऐसे व्यक्तित्व को समाज में आदर्श के रूप में प्रस्तुत करना चाहता है जिनसे अधिक से अधिक लोगों को प्रेरणा मिल सके। चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टर देवेंद्र रामावत, जो निःशुल्क उपचार करते हैं, ग्रामीण शिक्षा के क्षेत्र में अशोक श्रोत्रिय, शहरी शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए राजेंद्र मार्ग विद्यालय के प्रधानाचार्य महावीर शर्मा, धर्म जागरण के क्षेत्र में राजेंद्र - सुमनलता बाहेती, पर्यावरण व वृक्षारोपण के क्षेत्र में प्रकाश छाबड़ा व सुमंगल सेवा संस्थान के अमित काबरा एवं  खेल के क्षेत्र में राजेश नैनावटी, संस्कार निर्माण में आगूचा के सांवरमल बैरवा, ग्राम विकास के क्षेत्र में लाछुड़ा की सरपंच सुमनलता मेवाड़ा, कला के माध्यम से जागरूकता लाने के लिए के. जी. कदम, ग्रामीण महिला विकास के क्षेत्र में कारोई की नाथी देवी कुमावत, कृषि संयंत्र निर्माण में अजय पाल सिंह राठौड़, गौ सेवा के लिए अशोक कोठारी को सम्मानित किया गया। विवेकानंद केंद्र का परिचय विभाग संचालक डॉ अर्जुुुुन वैष्णव द्वारा दिया गया। भीलवाड़ा विभाग में गुरु पूर्णिमा पर्व विवेकानंद केंद्र गुलाबपुरा ने दो जगह मनाया। परसरामपुरा के आयोजन में 40 एवं आगूचा में कुल 50 बच्चों सहभागिता रही। भीलवाड़ा विभाग में कुल 3 आयोजन किए गए।

जोधपुर विभाग में विवेकानंद केंद्र जोधपुर गीता भवन कार्यालय में प्रांत, विभाग और नगर के दायित्ववान कार्यकर्ताओं, योग सत्र के सहभागी और अन्य कार्यकर्ताओं के साथ गुरु पूर्णिमा उत्सव संपन्न हुआ। भजन संध्या, गुरु स्त्रोतम, माननीय निवेदिता दीदी का पत्र वाचन, चर्चा हुई। केंद्र प्रार्थना के साथ समापन हुआ। कार्यक्रम में कुल 23 की उपस्थिति रही।

Guruprnima Rajasthan 2019

Utsav
State

Source URL: https://www.vrmvk.org/report/gurupurnima-rajasthan-august-2019