Yog Sangam Ajmer

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर के रामकृष्ण विस्तार एवं विवेकानंद विस्तार में संचालित किए जा रहे योग वर्गों के साधकों का योग संगम रविवार प्रातः 7.30 बजे सुभाष उद्यान के योग पार्क में किया गया। 
योग संगम की शुरुआत उद्यान परिक्रमा से हुई जिसमें बस्ती-बस्ती जाएंगे, सबको योग सिखाएंगे, योग करो-निरोग रहो जैसे नारों के साथ आमजन को योग हेतु प्रेरित किया गया। योग संगम में योगाभ्यास के अंतर्गत शिथिलीकरण व्यायाम के उपरांत सूर्य नमस्कार, शिथलीकरण व्यायाम तथा अर्धकटिचक्रासन, पादहस्तासन एवं अर्ध चक्रआसन का अभ्यास कराया गया। 

क्रीड़ा योग के तहत ‘‘हम तो सीताराम कहेंगे’’, अष्टांग योग-दर्शन तथा पेंडुलम खेल खिलाये गये। इसके साथ ही एक्शन सॉन्ग में ‘‘मैं संगीतकार हूं’’ का आयोजन भी किया गया। 

अजमेर योग संगम में चर्चा सत्र लेते हुए प्रांत प्रशिक्षण प्रमुख डॉ. स्वतंत्र शर्मा ने बताया के अजमेर के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित किए जा रहे योग वर्गों के साधकों का संगम प्रत्येक माह के दूसरे रविवार को सुभाष उद्यान में किए जाने का निश्चय किया गया है तथा इस योग संगम के माध्यम से जन-जन को योग के प्रति जागरुक करना तथा नए योग साधकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। डाॅ. शर्मा ने आगामी 18 दिसंबर को गीता जयंती के अवसर पर प्रत्येक योग वर्ग में भगवान कृष्ण के गीता में दिए योग के उपदेशों पर आधे घंटे का स्वाध्याय करने का भी आह्वान किया।

 

Yoga

Source URL: https://www.vrmvk.org/report/yog-sangam-ajmer-december-2018