sister-nivedita-150-gwalior-oct-2018

स्वामी विवकेनन्द जी के अनुसार राष्ट्र के नवयुवक एवं युवतियाँ खेलों विशेषकर कबड्डी व फुटबॉल में रूचि लेकर खेलें जिससे उनके स्नायु पुष्ट एवं सबल होने के साथ-साथ वह अनुसार प्रिय भी होंगे व अपना भारतराष्ट्र सबल होकर परम वैभव के शिखर पर पुनः पहुँचेगा। इसी बोध वाक्य को ध्यान में रखते हुऐ आदरणीय भगिनि निवेदिता जी के सार्द्धषती वर्ष में किषोर कनिष्ठ (12 से 14 वर्ष ) व वरिष्ठ (15 से 17 वर्ष ) की बालिकाओं भारतीय खेंल किशोरी कबड्डी महोत्सव का आयोजन निवेदिता वहिनी और विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी शाखा-ग्वालियर द्वारा खेंल परिसर कम्पू में रखा गया।

उक्त कबड्डी महोत्सव में विभिन्न विद्यालयों की 200 बलिकाऐं प्रतिभागी बनी। उन्होंने कबड्डी बड़े आर्कषक ढंग से मैदान में प्रस्ततु की जिसमें वरिष्ठ रेडियेन्ट स्कूल विजेता रही और उपविजेता मोतीझींल और कनिष्ठ में रेडियन्ट स्कूल विजेता रही और उपविजेता एम0एल0बी0 कल्पना चावला स्कूल से बलिकाएं रहीं। 

कार्यक्रम की अध्क्षता मा0 महापौर विवेकनारायण सेंजवलकर ने की। और मुख्य वक्ता विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (पद्मश्री से विभूषित) सुश्री निवेदिता भिड़े रही। उन्होंने कबड्डी की प्रतिभागी बलिकाओं को पुरुस्कार प्रदान किऐ तथा विजेता एवं उपविजेता की टीम को ट्रॉफी प्रदान की व प्रतिभागी खिलाड़ियों को पुरुस्कार प्रदान किये।उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा सिस्टर निवेदिता के जीवन से प्रत्येक बालिका को प्रेरणा लेनी चाहिए तथा बालिकाओं के अन्दर आत्मविश्वास जगाने की बात कहीं।

बड़ी संख्या में दर्शको की उपस्थिति रही सभी ने निवेदिता बाहिनी के इस कार्यक्रम की प्रशंसा की उनके अनुसार इस तरह के खेल बालिकाओं व महिलाओ को राष्ट्र की प्रगति में सहायक बनेंगे। अन्त में आभार श्रीमती गायत्री शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया।


Source URL: https://www.vrmvk.org/report/sister-nivedita-150-gwalior-oct-2018